News

Head Lines

तो चलिये जानते है देश और दुनियां की ताजा खबरें – सबसे पहले बड़ी खबरों की हेडलाइंस |

अब पायें रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज़ सबसे पहले – इसके लिये आप हमारे चैनल को सब्सक्राइब करके बैल आइकॉन को दबाकर आल को सेलेक्ट कर लें |


================

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, देश में तेजी से बढ़ते कोरोना के नए मामले बेहद चिंताजनक

देश में बढ़ते कोरोना के नए मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में 89.51 फीसद लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना से 1.25 फीसद मौतें हुईं हैं। देश में कोरोना के 9.24 फीसद कुल सक्रिय मामले है। मंत्रालय के स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि कोरोना के नए मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। यह चिंता का कारण बना हुआ है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि कोरोना के चलते यदि हम दैनिक मौतों को देखते हैं तो ये मौतें भी बहुत तेजी से हो रही हैं। हालांकि, पिछले उछाल का उच्चतम बिंदु 1,114 था और वर्तमान में एक दिन के अंदर 879 लोगों की मौत हुई है।
छत्तीसगढ़ में साप्ताहिक कोरोना के नए मामले डेढ़ फीसद से से बढ़ रहे हैं। जो कि यह 27.9 फीसद बढ़कर लगभग 28 फीसद हो गई है। इसलिए यह चिंता का एक बड़ा कारण है।

================

Bengal Election 2021: अमित शाह ने कहा – गोरखा समुदाय को डरा रही हैं ममता बनर्जी, एनआरसी लाने की अभी कोई योजना नहीं

बंगाल में पांचवें चरण के लिए बीजेपी ने पूरा दमखम लगा दिया हैं। उत्तर बंगाल के दार्जिलिंग में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह एनआरसी को लेकर ममता बनर्जी पर हमला बोला। अमित शाह ने कहा एनआरसी को लेकर ममता बनर्जी अफवाह फैलाकर गोरखा समुदाय को डरा रही हैं। सच्चाई यह है कि एनआरसी लाने के लिए अभी कोई योजना नहीं है।

अमित शाह ने यह भी दोहराया अगर एनआरसी लायी भी जाएगी तो उससे गोरखा समुदाय को डरने की जरूरत नहीं। एनआरसी को लेकर उन्होंने यह भी कहा, इससे किसी को नुकसान पहुंचने वाला नहीं है। इस मंच से अमित शाह ने कहा, गृह मंत्री होने के नाते मैं कह रहा हूं कि कोई भी गोरखा को एनआरसी से डराए तो आपको डरने की कोई जरूरत नहीं हैं। आपको बस यही कहना है कि यह मेरी भूमि है।

अमित शाह ने कहा, गोरखा समस्या का स्थायी समाधान केवल बीजेपी ही कर सकती है। एनआरसी को घुसपैठियों के लिए खतरा बताते हुए अमित शाह ने कहा, एनआरसी से केवल घुसपैठियों को डरने की जरूरत हैं। कोई गोरखा घुसपैठियां नहीं हो सकता हैं।

महाराष्ट्र में लग सकता लॉकडाउन ? सीएम उद्धव ठाकरे लेगी फैसला |

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस की दूसरी लहर की बेलगाम रफ्तार के मद्देनजर लॉकडाउन का बड़ा फैसला किया जा सकता है. सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक 15 अप्रैल से लॉकडाउन या फिर 21 दिन के शटडाउन का फैसला किया जा सकता है. माना जा रहा है कि उद्धव सरकार इस फैसले की घोषणा जल्द ही कर सकती है. मंत्री असलम शेख के मुताबिक लॉकडाउन तुरंत नहीं लगाया जाएगा. साथ ही उन्होंने बताया है कि कोरोना की रफ्तार के मद्देजनर अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाई जा रही है.

इस संबंध में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे रविवार को टास्क फोर्स के साथ बैठक कर चुके हैं. महाराष्ट्र के लॉकडाउन पर मंत्री असलम शेख ने सोमवार को कहा था कि सरकार आने वाले 2-3 दिन में बड़ा फैसला ले सकती है. ये चेन तोड़ने के लिए एक ही रास्ता है कि सरकार लॉकडाउन जैसी स्थिति लाए. बता दें टास्क फोर्स की बैठक में शामिल सभी सदस्य लॉकडाउन के लिए तैयार थे, हालांकि यह लॉकडाउन कितने समय के लिए होगा इसे लेकर कई मतभेद सामने आए थे |

==================

WHO प्रमुख ने कहा- कोरोना महामारी का अंत काफी दूर, सभी कोरोना प्रोटोकॉल का करें सख्ती से पालन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस अदनोम गेब्रेयसस ने कहा है कि भले ही दुनियाभर में अब तक कोविड-19 रोधी टीकों की 78 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं, महामारी का अंत अब भी काफी दूर है। बहरहाल, जन स्वास्थ्य के संबंध में कड़े कदम उठाकर कुछ महीनों में इसे काबू में किया जा सकता है। चीन के वुहान शहर में दिसंबर 2019 में कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया था। अब तक दुनियाभर में 13,65,00,400 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 29,44,500 की मौत हो चुकी है।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा, ”दुनियाभर में जनवरी और फरवरी में लगातार 6 हफ्तों तक संक्रमण के मामलों में कमी देखी गई। अब हम लगातार 7 सप्ताह से मामलों में वृद्धि देख रहे हैं और 4 सप्ताह से मौत के मामलों में इजाफा हो रहा है। पिछले सप्ताह, एक सप्ताह में सबसे अधिक मामले सामने आए। उससे पहले तीन बार उससे ज्यादा मामले आए हैं। एशिया और पश्चिम एशिया के कई देशों में मामलों में भारी वृद्धि देखने को मिली है। ”

==================

CM केजरीवाल की मोदी सरकार से अपील, कहा- बच्चों की जिंदगी है जरूरी, हर हाल में रद्द हो CBSE की परीक्षाएं – बोले इस बार की कोरोना लहर बहुत ज्यादा खतरनाक

राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस मामलों की संख्या में वृद्धि के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) बोर्ड परीक्षाओं को रद करने का अनुरोध किया। सीएम केजरीवाल ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, अभी सीबीएसई की परीक्षाएं आने वाली हैं।

दिल्ली में 6 लाख बच्चे इस परीक्षा में बैठेंगे लगभग 1 लाख शिक्षक इसका हिस्सा बनेंगे। इससे बड़े स्तर पर कोरोना फैल सकता है। बच्चों का जीवन और स्वास्थ्य हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। मेरा केंद्र सरकार से निवेदन है कि सीबीएसई की परीक्षाएं रद की जाए।

==================

इन डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन में इस साल आया 12% का उछाल, 10.71 लाख करोड़ रुपए का आंकड़ा छुआ

वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में शुद्ध अप्रत्यक्ष कर संग्रह इससे पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 12.3 प्रतिशत बढ़कर 10.71 लाख करोड़ रुपए हो गया, जो संशोधित अनुमान से अधिक है। वित्त वर्ष 2019-20 में अप्रत्यक्ष कर संग्रह 9.54 लाख करोड़ रुपए था, जिसमें जीएसटी, सीमा शुल्क और उत्पाद शुल्क शामिल हैं।

वित्त वर्ष 2020-21 के संशोधित अनुमान में 9.89 लाख करोड़ रुपए के संग्रह का लक्ष्य तय किया गया था। वर्ष 2020-21 में केंद्र का शुद्ध जीएसटी संग्रह 5.48 लाख करोड़ रुपए रहा, जबकि सीमा शुल्क से 1.32 लाख करोड़ रुपए मिले। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि केंद्रीय उत्पाद शुल्क और सेवा कर (बकाया) के मद में शुद्ध कर संग्रह 3.91 लाख करोड़ रुपए रहा, जो इससे पिछले वित्त वर्ष के दौरान 2.45 लाख करोड़ रुपए था। इसमें 59.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

==================

Gold Price Latest: नवरात्रि के पहले दिन सस्ता हुआ सोना, 42500 के नीचे आया 22 कैरेट का गोल्ड का भाव

सर्राफा बाजारों आज यानी 13 अप्रैल को सोने-चांदी के रेट में सुबह गिरावट देखने को मिली। सोमवार के मुकाबले आज मंगलवार को सर्राफा बाजार में सोने के दाम में 193 रुपये की गिरावट आई। आज 24 कैरेट सोना 46352 रुपये प्रति प्रति 10 ग्राम पर खुला। वहीं, चांदी के भाव में 733 रुपये प्रति किलो की गिरावट आई। चांदी का भाव 66444 रुपये रहा।

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट के मुताबिक आज सर्राफा बाजारों में 24 कैरेट सोना 46352 रुपये, 23 कैरेट सोना 46166 रुपये, 22 कैरेट का भाव 42428 रुपये पर पहुंच गया। जबकि 18 कैरेट सोने का रेट 34764 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है। बता दें इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन द्वारा जारी इस रेट और आपके शहर के भाव में 500 से 1000 रुपये का अंतर आ सकता है।

=================

Weather Updates: देश के इन हिस्सों में गरज के साथ होगी तेज बारिश, जानें- IMD का ताजा अपडेट

देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में लोग गर्मी से परेशान हैं। दिल्ली में दिन चढ़ने के साथ ही बहुत तेज धूप हो रही है। दिल्ली के सफदरजंग मौसम केन्द्र में दिन का अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। जबकि, न्यूनतम तापमान 18.3 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से तीन डिग्री कम दर्ज किया गया।

दिल्ली-एनसीआर के लोग अप्रैल के महीने में ही भीषण गर्मी से परेशान हैं। वहीं, दूसरी ओर देश के अन्य हिस्सों में भारतीय मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है। मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के विदर्भ, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में भी गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार 14 से 16 अप्रैल के दौरान तमिलनाडु, केरल, माहे, और कर्नाटक के दक्षिण और तटीय क्षेत्रों में भी भारी वर्षा की संभावना बनी हुई है।

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और गिलगित-बाल्टिस्तान में भी होगी तेज बारिश

पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में 14 से 17 अप्रैल के दौरान गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने, तेज हवा चलने के साथ बारिश हो सकती है। इसके साथ ही 15 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में भी तेज बारिश की संभावना बनी हुई है।

पेट्रोल-डीजल होगा सस्‍ता, एक्‍साइज ड्यूटी घटाने का निर्णय समय आने पर करेगी सरकार

सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्‍ट टैक्‍स एंड कस्‍टम्‍स CBIC) के चेयरमैन एम अजीत कुमार ने कहा कि जब उचित समय आएगा तब सरकार एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती कर ग्राहकों को पेट्रोल-डीजल की महंगी कीमतों से राहत देगी। पेट्रोल और डीजल पर रिकॉर्ड एक्‍साइज ड्यूटी की मदद से वित्‍त वर्ष 2020-21 में 59 प्रतिशत अधिक अप्रत्‍यक्ष कर संग्रह हुआ है।

कुमार ने कहा कि जहां तक ईंधन की कीमतों में कटौती का सवाल है, यह ऐसा मुद्दा है जिसपर लगातार चर्चा की जा रही है और जहां तक मेरा मानना है कि जब उचित समय आएगा, तब सरकार पेट्रोल-डीजल पर एक्‍साइज ड्यूटी घटाने का निर्णय लेगी।

सरकार ने पिछले साल पेट्रोल पर एक्‍साइज ड्यूटी में 13 रुपये लीटर और डीजल पर 16 रुपये प्रति लीटर बढ़ाई थी। पेट्रोल पर एक्‍साइज ड्यूटी वर्तमान में 32.90 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 31.80 रुपये प्रति लीटर है।
सीबीआईसी सदस्‍य बजट – विवेक जोहरी ने कहा कि एक्‍साइज कलेक्‍शन में 59.2 प्रतिशत की ग्रोथ अस्‍थायी है। यह टैक्‍स में वृद्धि के कारण है।

================

सुशील चंद्रा ने देश के मुख्य चुनाव आयुक्त का पदभार संभाला

सुशील चंद्रा ने मंगलवार को देश के 24वें मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में पद ग्रहण कर लिया है। 12 अप्रैल को सरकार की तरफ से भी सुशील चंद्रा के नाम पर मुहर लगा दी गई थी। चंद्रा ने आज यानी कि 13 अप्रैल को मुख्य निर्वाचन आयुक्त का पदभार संभाल लिया है।

बता दें कि इससे पहले सुनील अरोड़ा मुख्य चुनाव आयुक्त पद की जिम्मेदारी निभा रहे थे। अब सुशील चंद्रा की इस पद तैनाती होगी। उनका यह कार्यकाल 13 मई 2022 तक रहेगा। निर्वाचन आयोग में कार्यभार संभालने से पूर्व चंद्रा CBDT के अध्यक्ष थे। मालूम हो कि सुशील चंद्रा की अगुवाई में निर्वाचन आयोग मणिपुर, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और यूपी में विधानसभा चुनाव कराएगा।

================

बिहारः अस्पताल ने जिंदा आदमी का जारी कर दिया डेथ सर्टिफिकेट, शव देख पत्नी ने कहा- ये मेरे पति नहीं हैं

इन दिनों बिहार स्वास्थ्य विभाग अपने कारनामे को लेकर काफी चर्चा में है। ताजा मामला पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल यानी कि पीएमसीएच का है, जहां अस्पताल प्रबंधन ने जिंदा व्याक्ति को मृत घोषित कर उसका डेथ सर्टिफिकेट भी जारी कर दिया। पटना के बाढ़ थाने के मोहम्मदपुर निवासी चुन्नू कुमार को ब्रेन हेमरेज के बाद 9 अप्रैल को भर्ती कराया गया था।

इलाज के दौरान ही चुन्नू की कोरोना जांच कराई गई, जिसमें वो पॉजिटिव पाए गया। और उनका इलाज शुरू किया गया। अस्पताल प्रशासन ने रविवार को उनकी पत्नी और भाई को सूचना दी कि चुन्नु की मौत हो गई है।

मौत के बाद शव को हटाने की आपाधापी में अस्पताल प्रशासन ने मरीज के शव को सीलपैक कर चुन्नू के भाई मनोज कुमार को सौंप दिया और मृत्यु प्रमाण पत्र भी जारी कर दिया। इसके बाद प्रशासन की देख रेख में परिजनों को शव के अंतिम संस्कार के लिए ले जाया गया।

अंतिम संस्कार से पहले मृतक की पत्नी अपने पति के अंतिम दर्शन करने की जिद करने लगी। परिजनों के मुताबिक जब अंतिम दर्शन करने के लिए शव के ऊपर से कपड़ा हटाया गया, तो शव चुन्नू का नहीं किसी और का निकला।

=================

राजस्थान सीएम अशोक गहलोत ने वैक्सीन की कमी पर केंद्र और मोदी सरकार के मंत्रियों पर साधा निशाना

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांग्रेस के ‘स्पीक अप फॉर वैक्सीन्स फॉर आल’ अभियान के तहत ट्वीट कर वैक्सीन की कमी पर केंद्र और मोदी सरकार के मंत्रियों पर निशाना साधा है.

अशोक गहलोत ने लिखा, ‘पिछले सालभर से राज्य सरकारें केंद्र सरकार के साथ सामंजस्य बिठाकर काम करने का प्रयास कर रही हैं. राहुल गांधी समेत विपक्ष के नेताओं ने जनहित में सकारात्मक सुझाव देने के प्रयास किए हैं. लेकिन केंद्र सरकार ने पब्लिक हेल्थ में इन सुझावों पर अमल करने की बजाय नकारात्मक रवैया अपनाते हुए केंद्रीय मंत्रियों को मैदान में उतारकर अनुचित टीका-टिप्पणियां की जो बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है.’

गहलोत ने कहा कि हाल ही में राजस्थान, महाराष्ट्र समेत 8-9 राज्यों ने स्पष्ट बताया गया कि वैक्सीन की कमी हो रही है. राजस्थान में वैक्सीनेशन की रफ्तार 5.81 लाख डोजेज प्रतिदिन तक पहुंच गई थी जो देश में अग्रणी है, लेकिन वैक्सीन की कमी के कारण यहां बार-बार वैक्सीनेशन बंद करना पड़ता है.

=================

महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत 10 राज्यों में सबसे अधिक कोविड लहर, 80.80 प्रतिशत नए मरीज

देश में एक दिन में सामने आ रहे संक्रमण के नये मामलों में से 80.80 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत 10 राज्यों से हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि पिछले 24 घंटों में कुल 1,61,736 नये मामले आए। इन 10 राज्यों की सूची में छत्तीसगढ़, कर्नाटक, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान और केरल भी शाामिल है। मंत्रालय ने बताया कि देश में रोजाना के नये मामलों को बढ़ना जारी है। महाराष्ट्र में सर्वाधिक 51,751 नये मामले सामने आए।

इसके बाद 13,604 मामले उत्तर प्रदेश में जबकि छत्तीसगढ़ में 13,576 नये मामले आए हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 13,500 मामले सामने आए। देश में कुल 12,64,698 लोग उपचाराधीन हैं, जो संक्रमण के अब तक के कुल मामलों का 9.24 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटों के दौरान उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 63,689 का इजाफा हुआ है। देश में संक्रमण का इलाज करा रहे कुल मरीजों में से 68.5 फीसदी मरीज पांच राज्यों – महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और केरल में हैं।

================

भुवनेश्वर कुमार को ICC ने चुना ‘प्लेयर ऑफ द मंथ’, रिषभ पंत और आर अश्विन भी चुने गए थे बेस्ट खिलाड़ी

भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन तेज गेंदबाज भुवेनश्वर कुमार ने मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी सरजमीं पर सिमित ओवरों की सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था और इसके लिए आइसीसी ने उन्हें मार्च महीने का सर्वश्रेष्छ खिलाड़ी चुना है। भुवी ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ 4.65 की औसत से छह विकेट चटकाए थे जबकि पांच मैचों की टी20 सीरीज में उन्होंने चार विकेट लिए थे और उनका औसत 6.38 का रहा था।

================

Bitcoin रिकॉर्ड उच्चतम स्तर पर पहुंची बिटकॉइन की कीमत, जानिए दाम

क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) मंगलवार को नए रिकॉर्ड उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। बिटकॉइन की कीमत मंगलवार को 62,575 डॉलर पर पहुंच गई। इसके साथ ही साल 2021 में बिटकॉइन में आ रही तेजी नई ऊंचाइयों पर पहुंच गई है। इस साल दुनिया की इस सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी की कीमत दोगुनी से भी अधिक हो गई है। मुख्यधारा में क्रिप्टोकरेंसी के लिए एक निवेश और भुगतान के साधन के रूप में बढ़ती स्वीकृति के चलते बिटकॉइन में यह उछाल आया है।

निम्न ब्याज दरों के चलते निवेशक इस समय उच्च यील्ड वाले एसेट्स को तलाश रहे हैं। यह भी बिटकॉइन की कीमत में आए उछाल का एक कारण है। बीएनवाई मेलन, मास्टरकार्ड और टेस्ला जैसी कई ऐसी बड़ी कंपनियां हैं, जिन्होंने या तो क्रिप्टोकरेंसी को अपनाया है या उसमें निवेश किया है। गौरतलब है कि हाल ही में एलन मस्क की दिग्गज इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला ने बिटकॉइन में 1.5 बिलियन डॉलर का निवेश किया था। टेस्ला के इस निवेश के बाद से बिटकॉइन में बंपर तेजी देखने को मिली है।

=================

West Bengal Election 2021: ममता ने सिर्फ तीन घंटे में खत्म किया धरना, EC खिलाफ था प्रदर्शन

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का धरना खत्म हो गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ममता बनर्जी ने तीन घंटे के भीतर ही अपना धरना खत्म कर दिया। चुनाव आयोग की ओर से 24 घंटे के प्रचार प्रसार पर रोक लगाने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी धरने पर बैठी थी। कोलकाता में गांधी मूर्ति के पास ममता बनर्जी धरना कर रही थी। चुनाव आयोग की यह कार्रवाई ममता बनर्जी के हिन्दू-मुस्लिम वाले बयान पर की गई थी।

पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव के प्रचार में ममता बनर्जी ने मुस्लिम वोट को लेकर बयान दिया था। आठ अप्रैल को हुगली में ममता बनर्जी ने चुनावी जनसभा के दौरान मुस्लिम वोटों को नहीं बटने की बात कही थी। इसी पर चुनाव आयोग ने उनपर प्रचार प्रसार करने से रोक दिया। ममता बनर्जी 12 अप्रैल रात 8 बजे से 13 अप्रैल रात 8 बजे तक किसी भी चुनाव प्रचार में हिस्सा नहीं लेंगी। चुनाव आयोग की इस कार्रवाई के खिलाफ ममता बनर्जी धरना दे रही हैं

=================

कोरोना के प्रकोप के बीच DU ने जारी की गाइडलाइन्स, अब ऑनलाइन मोड में होंगी UG और PG छात्रों की कक्षाएं

देश में कोरोना संक्रमण के मामले बेतहाशा बढ़ रहे हैं. हर दिन संक्रमित मरीजों का बढ़ता आंकड़ा देशवासियों की चिंता बढ़ा रहा है. ऐसे में मौजूदा हालात को देखते हुए एक बार फिर स्कूल और कॉलेज ऑनलाइन मोड से ही छात्रों की क्लासेस लेना शुरू कर रहे हैं. इसी कड़ी में दिल्ली विश्वविद्यालयन ने भी कोविड 19 गाइडलाइन जारी कर दी हैं. जिसके तहत अब यूजी और पीजी में पढ़ने वाले छात्रों की कक्षाएं ऑनलाइन मोड से ही ली जाएंगी.

दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा सोमवार को जारी कोविड 19 दिशा-निर्देशों के मुताबिक सभी विभागों, कॉलेजों और केंद्रों पर अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए टीचिंग या लर्निंग प्रकिया अगले आदेश तक ऑनलाइन रहेगी. वहीं कई यूजी या पीजी अन्य विषयो के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को कॉलेज या केंद्र या विभाग में लैबोरेट्री या प्रैक्टिकल या स्किल से सम्बन्धित कार्यों के लिए छोटे-छोटे बैच में आने के लिए अनुमति दी गई है.

==================

कोविड वैक्सीन लगवाने वालों को ये बैंक दे रहा ज्यादा ब्याज, जानिए कितना फायदा मिलेगा आपको

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया एक नई स्कीम लेकर आया है. कोविड वैक्सीन लेने वालों को इस स्कीम का लाभ मिलेगा जिसके तहत उन्हें मौजूदा रेट से 0.25 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलेगा.

देश में बढ़ते कोविड केस से बचने के लिए जहां सरकार लोगों को प्रोत्साहित करने के अलग अलग तरीके अपना रही है वहीं इस कड़ी में एक बैंक भी शामिल हो चुकी है. लोगों को वैक्सीन लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने एक विशेष योजना शुरू की है. इस योजना का नाम इम्यून इंडिया डिपॉजिट स्कीम है जिसके तहत फिक्स्ड डिपॉजिट कराने पर मौजूदा रेट से 0.25 फीसदी ज्यादा लाभ मिलेगा. बैंक ने इसकी जानकारी ट्विटर पर खुद ट्वीट करके दी है

=================

Punjab: ‘बसेरा स्कीम’ के तहत 3245 झुग्गी वालों को मालिकाना हक देगी कैप्टन सरकार

पंजाब की कैप्टर अमरिंदर सिंह की सरकार ने ‘बसेरा’ स्कीम के तहत 3245 और झुग्गी झोंपड़ी वालों को मालिकाना हक दिए जाने का आदेश दिया है। इसके साथ ही उन्होंने इस साल के सितंबर महीने तक ऐसे 40,000 घरों को यह मालिकाना हक देने की प्रक्रिया पूरी करने के भी निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री झुग्गी झोंपड़ी विकास प्रोग्राम ‘बसेरा’ के तहत राज्य में अधिक से अधिक झुग्गी झोंपड़ी वालों को मालिकाना हक देने को कहा। जिन 3245 घरों को मालिकाना हक देने की मंजूरी दी गई है, उनमें 12 झुग्गी झोंपड़ी वाले इलाके फरीदकोट, संगरूर और फाजिल्का जिलों में स्थित हैं।

इसके लिए अबतक 20 जिलों के 186 झुग्गी झोंपड़ी वाले इलाकों, जिनमें 21,431 घर हैं, की पहचान की गई है। वर्चुअल मीटिंग में यह भी जानकारी दी गई कि अगले दो महीनों में 25,000 घरों का सत्यापन कर लिया जाएगा और इसके साथ ही योग्य पाए जाने वाले झुग्गी झोंपड़ी वालों को मालिकाना हक देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। मीटिंग के दौरान यह भी फैसला किया गया कि 40,000 घरों का सत्यापन सितंबर तक पूरा कर लिया जाएगा।